गुरुवार, 11 जुलाई 2013

अब स्मार्टफ़ोन दिखाएगा कार को रास्ता

इस उपकरण से ड्राइवरों को सड़क पर नज़र बनाए रखने में मदद मिलेगी
सैटेलाइट नेविगेशन कंपनी गारमिन ने कारों के लिए एक छोटा हेड-अप डिस्पले (एचयूडी) बनाया है जो हर मोड़ की जानकारी गाड़ी की विंडस्क्रीन पर दिखा देता है.
यह छोटा एचयूडी रास्ता ढूंढने के लिए स्मार्टफ़ोन और गारमिन के ऐप का इस्तेमाल करता है.

यह जानकारी एचयूडी से लगे प्रतिबिंब दिखाने वाले लेंस या विंडस्क्रीन पर लगे प्लास्टिक के पर्दे द्वारा दर्शाई जाती है.यह उपकरण दिशा (तीर का इशारे से), दूरी, वर्तमान गति और अधिकतम गति सीमा जैसी जानकारियां विंडस्क्रीन पर प्रदर्शित करता है.
यह दिशासूचकक्लिक करेंध्वनि से भी जानकारी दे सकता है. इसके लिए वह स्मार्टफ़ोन के स्पीकर या कार ब्लू टूथ से जुड़े स्टीरियो का इस्तेमाल करता है.

कार कंपनी से बेहतर

सैटेलाइट नेविगेशन से जुड़ा यह क्लिक करेंऐप आई फ़ोन, एंड्राएड फ़ोन और विंडोज़ 8 फ़ोन के लिए उपलब्ध है.
यह एचयूडी रात और दिन में रोशनी के हिसाब से खुद ही दी जा रही जानकारी की चमक को ठीक कर लेता है ताकि वह अच्छी तरह दिख सके.
"कार निर्माता अब खुद ही यह काम करने लगे हैं. लेकिन दिक्कत यह है कि स्मार्टफ़ोन लगभग रोज़ ही बदल रहे हैं और कार के नवीनीकरण की एक सीमा है."
टिम एडवर्ड्स, मुख्य अभियंता, मिरा
मोटर वाहन शोध कंपनी मिरा में क्लिक करेंभविष्य के वाहनोंकी तकनीक के विभाग में काम करने वाले मुख्य अभियंता टिम एडवर्ड्स को गारमिन एचयूडी “रुचिकर” लगता है.
वह कहते हैं, “कार निर्माता अब खुद ही यह काम करने लगे हैं. लेकिन दिक्कत यह है कि स्मार्टफ़ोन लगभग रोज़ ही बदल रहे हैं और कार के नवीनीकरण की एक सीमा है.”
वह कहते हैं कि एचयूडी अब गाड़ियों के सबसे महंगे मॉडल तक ही सीमित नहीं रहे अब यह मध्य-स्तर की गाड़ियों में भी मिल रहे हैं.
हालांकि वह कहते हैं कि पैनासॉनिक और गारमिन जैसी कंपनियों द्वारा विकसित किए जा रहे उपकरण कार कंपनी द्वारा दिए जा रहे उपकरणों के मुकाबले बेहतर साबित हो सकते हैं.
वह कहते हैं, “कार में अक्सर एचयूडी पहले से बना होता है और आप इसे अपडेट नहीं कर सकते.”
विंडस्क्रीन पर जानकारी दिखाने वाला एचयूडी ड्राइवर का ध्यान भटकने की आशंका को कम कर देता है क्योंकि वह उपकरण को देखने के बजाय सड़क पर देख रहा होता है.
एडवर्ड्स कहते हैं कि ऐसे उपकरण जल्द ही ज़रूरत बन सकते हैं क्योंकि वाहन धीरे-धीरे क्लिक करेंज्यादा तेज होते जा रहे हैं. इसलिए ड्राइवर को जल्द से जल्द बताना होगा कि उसे कहां जाना है.

गारमिन के अनुसार इस एचयूडी की कीमत करीब 7,800 रुपए होगी. गारमिन ऐप से जुड़े क्षेत्रीय नक्शे करीब 1,800 रुपए के मिलेंगे. sabhar : http://www.bbc.co.uk

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें